सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज | Central Depository Services (CDSL)

सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड कंपनी प्रोफाइल, चैयरमेन, CEO, नेटवर्थ, प्रोडक्ट & सर्विस, सहायक कंपनियां, विकी और अधिक (Central Depository Services {CDSL} company details in hindi)

सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड (CDSL) एक भारतीय सेंट्रल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी है, जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट में स्थित है। खोले गए डीमैट खातों की संख्या के मामले में CDSL भारत में सबसे बड़ी डिपॉजिटरी है। फरवरी 2022 में सीडीएसएल 6 करोड़ एक्टिव डीमैट अकाउंट खोलने वाला भारत का पहला डिपॉजिटरी बन गया था।

बायो/विकी (Bio/Wiki)

नाम:-सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (CDSL)
लीगल नाम:-सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड
प्रकार (Type):-पब्लिक
इंडस्ट्री:-डिपॉजिटरी सेवाएँ

प्रोफाइल (Profile)

स्थापना की तारीख:-फरवरी 1999
मुख्य लोग:-बालकृष्ण V चौबल (चैयरमेन)
नेहल वोरा (CEO & MD)
मुख्यालय:-मुंबई, महाराष्ट
स्टॉक एक्सचेंज:-NSE: CDSL
राजस्व (Revenue):-₹621 करोड़ (वित्त वर्ष 2023)
कुल संपत्ति (Total Asset):-₹1,457 करोड़ (वित्त वर्ष 2023)
नेटवर्थ:-₹1,214 करोड़ (वित्त वर्ष 2023)
वेबसाइट:-www.cdslindia.com

कंपनी के बारे में (About Company)

सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज की स्थापना 1999 में की गई थी। CDSL को शुरुआत में BSE लिमिटेड द्वारा प्रमोट किया गया था। जून 2017 को CDSL आईपीओ के माध्यम से नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर लिस्ट हुई थी। जिससे यह एशिया-पैसिफिक क्षेत्र में लिस्ट होने वाली पहली डिपॉजिटरी और दुनिया में केवल दूसरी डिपॉजिटरी बन गई थी।

CDSL एक मार्केट इंफ्रास्ट्रक्चर इंस्टीट्यूशन (MII) हैं और कैपिटल मार्केट स्ट्रक्चर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, जो सभी बाजार प्रतिभागियों – एक्सचेंजों, क्लियरिंग कॉरपोरेशन, डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट्स (DP), जारीकर्ताओं और निवेशकों को सेवाएं प्रदान करता हैं।

मार्च 2023 तक सीडीएसएल के 8.30 करोड़ एक्टिव डीमैट अकाउंट है। और 588 डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट्स है।

सर्विस (Service)

CDSL सर्विसेज की एक व्यापक रेंज प्रदान करता है, जो इस प्रकार हैं:

लाभार्थी स्वामी (निवेशक) [Beneficiary Owners (Investors)]

  • easi (electronic access to securities information): यह एक इंटरनेट-आधारित सुविधा जो पंजीकृत BO और क्लियरिंग मेंबर्स (CM) को वेबसाइट से अपने डीमैट/सेटलमेंट खाते तक आसानी से ऑनलाइन पहुंचने की अनुमति देती है।
  • easiest (electronic access to securities information & execution of secure transactions): यह पंजीकृत BO को अपनी सिक्योरिटीज को ‘कभी भी-कहीं भी’ कुशल, सुविधाजनक और सुरक्षित तरीके से मैनेज करने में मदद करता है।
  • Myeasi Mobile App: ऐप इन्वेस्टर लॉग इन करने और अपनी होल्डिंग्स/लेनदेन विवरण देखने और अपने मोबाइल डिवाइस से लेनदेन को सुरक्षित रूप से निष्पादित करने की अनुमति देता है। यह अनुकूली टेक्नोलॉजी वाले एंड्रॉइड, आईओएस और विंडोज-आधारित मोबाइल उपकरणों पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।
  • SMART (SMS Alerts Related to Transactions): लेनदेन से संबंधित SMS अलर्ट (SMART) सुविधा इस सेवा के लिए पंजीकृत BO को कॉर्पोरेट कार्यों से संबंधित किसी भी डेबिट या क्रेडिट या उनके खातों में डेमोग्राफिक विवरण में किसी भी बदलाव के मामले में SMS अलर्ट प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।
  • eCAS (Electronic Consolidated Account Statement): इन्वेस्टर को डिपॉजिटरी के डीमैट खाते के साथ-साथ अकाउंट स्टेटमेंट फॉर्म में रखे गए म्यूचुअल फंड की यूनिट्स में आयोजित लेनदेन और होल्डिंग्स का विवरण प्रदान करता है।
  • e-Voting (Electronic Voting): सीडीएसएल का ईवोटिंग एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है, जो शेयरधारकों को जारीकर्ता/कंपनी के प्रस्तावों पर वोट करने में सक्षम बनाता है।
  • eAGM (Virtual Annual General Meeting): सीडीएसएल का eAGM प्लेटफॉर्म शेयरधारकों को कंपनियों की वार्षिक आम बैठकों (AGM) की लाइव स्ट्रीमिंग में भाग लेने में सक्षम बनाता है, जो उन्हें उनके सुरक्षित ई-वोटिंग लॉगिन के माध्यम से वास्तविक समय में उपलब्ध कराता है।

डिपॉजिटरी प्रतिभागियों को सहायता देने वाली सेवाएँ (Services Supporting Depository Participants)

  • APIs (Application ProgrammingInterfaces (APIs) for DPs): DP और CDSL के बीच डेटा की निर्बाध प्रोसेसिंग सुनिश्चित करता है।
  • eDIS (Electronic Delivery Instruction Slip): डीमैट खाताधारक को DP को प्रदान की गई API का उपयोग करके सुरक्षित तरीके से इलेक्ट्रॉनिक डेबिट अनुरोध करने की अनुमति देता है।
  • e Margin Pledge (Electronic Margin Pledge): एपीआई इंटरफ़ेस DPs को प्रदान किया जाता है जिसका उपयोग निवेशक ऑनलाइन मार्जिन प्लेज्ड/मार्जिन लाभ प्राप्त करने के लिए फंडिंग सेटअप बना सकता है।

जारीकर्ताओं को दी जाने वाली सेवाएँ (Services Offered to Issuers)

  • eFIM (Electronic Foreign Investment Monitoring): डिपॉजिटरी सूचीबद्ध भारतीय कंपनियों में विदेशी निवेश सीमाओं की देखरेख और निगरानी करती है। यह विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) और अनिवासी भारतीयों (NRI) द्वारा किए गए निवेश की कुल सीमा के साथ-साथ सूचीबद्ध कंपनियों की क्षेत्रीय सीमा को ट्रैक और मैनेज करता है।
  • eSDD (Electronic System Driven Disclosures): सिस्टम संचालित डिस्क्लोजर्स इक्विटी शेयरों और इक्विटी डेरिवेटिव उपकरणों में ट्रेडिंग से संबंधित है। यह प्रमोटर ग्रुप के सदस्यों, नामित व्यक्तियों, प्रमोटरों और कंपनी के निदेशकों पर लागू होता है।
  • e-voting (Electronic Voting): ईवोटिंग एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है, जो शेयरधारकों को जारीकर्ता/कंपनी के प्रस्तावों पर वोट करने में सक्षम बनाता है।
  • eAGM (Virtual Annual General Meeting): eAGM प्लेटफॉर्म कंपनियों की AGM की लाइव स्ट्रीमिंग को सक्षम बनाता है।
  • eNotices: यह एक ईमेल सुविधा है, जिसके माध्यम से कॉर्पोरेट अपने शेयरधारकों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से डॉक्यूमेंट भेज सकते हैं।

अन्य सेवाएं (other services)

  • eKYC (Know Your Customer): आधार-आधारित eKYC, आधार-आधारित प्रमाणीकरण के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक रूप से आपकी पहचान सत्यापित करता है।
  • KRA (KYC Registration Agency): निवेशकों की KYC जानकारी का केंद्रीकृत भंडारण, सुरक्षा और पुनर्प्राप्ति और आवश्यकता पड़ने पर मध्यस्थों तक इसका प्रसार करना।
  • eSign (Electronic Signature Service): आयकर अधिनियम में उल्लिखित नियमों के अनुपालन में डिजिटल हस्ताक्षर स्वीकृति के साथ-साथ डिजिटल हस्ताक्षर बनाने और लगाने की पेशकश करता है। यह एक आधार-आधारित ई-साइन है।
  • टैक्स फाइलिंग समाधान: टैक्स फाइलिंग समाधान MySARAL GST, यूनिक लाइसेंस की के साथ authenticated, सब-लाइसेंस की के माध्यम से अपने भागीदारों को नियंत्रित API पहुंच प्रदान करता है, जिससे टैक्स फाइलिंग सुविधाजनक, आसान और सुरक्षित हो जाती है।
  • eAccount Opening: ऑनलाइन खाता खोलने एप्लिकेशन KRA प्रविष्टि बनाने, CKYC फाइलें तैयार करने, DP फाइलें तैयार करने और ग्राहकों की यूनिक क्लाइंट कोड (UCC) फाइलें तैयार करने और उन्हें मध्यस्थ के साथ साझा करने के लिए एक संपूर्ण समाधान है।

सहायक कंपनियां (Subsidiaries)

CDSL की सहायक कंपनियां इस प्रकार है:

  • CDSL वेंचर्स लिमिटेड (CVL)
  • CDSL इंश्योरेंस रिपॉजिटरी लिमिटेड (CIRL)
  • CDSL कमॉडिटी रिपॉजिटरी लिमिटेड (CCRL)